गर्मी में बच्चों की देखभाल



ग्रीष्मकाल(Summer) शायद बच्चों द्वारा सहन किए जाने वाले सबसे कठिन मौसमों में से एक है। गर्मी के मौसम में अधिक पसीना आने से डिहाइड्रेशन और त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। बच्चे की कोमल और नाजुक त्वचा को चिलचिलाती धूप से सुरक्षा की जरूरत होती है। उन्हें इस गर्मी में न केवल बाहरी बल्कि आंतरिक देखभाल की भी जरूरत है। यहां कुछ ऐसे तरीके बताए गए हैं, जिनसे बच्चों को इस कठोर मौसम से बचाया जा सकता है।
1. अपने बच्चों को हाइड्रेटेड रखें:
अत्यधिक पसीना और शरीर से पानी की कमी निर्जलीकरण(dehydration) का कारण बन सकती है जो आगे चलकर समस्याएं पैदा कर सकती है। बच्चों को पर्याप्त मात्रा में पानी देना चाहिए और यदि वे सादा पानी लेने से मना करते हैं तो उन्हें हाइड्रेटेड रखने के लिए फलों का रस और ग्लूकोज, sherbet दिया जाना चाहिए।
2. उन्हें हल्के सूती कपड़े पहनाएं:
आपके बच्चों का आराम सभी फैशन और स्टाइल से ऊपर है। उन्हें हल्के रंग के सूती कपड़े पहनाने से वे आराम से रहेंगे और उन्हें स्वतंत्र रूप से घूमने में मदद मिलेगी। अपने बच्चे के अधिकतम आराम को सुनिश्चित करने के लिए अच्छी quality  सूती कपड़े खरीदें।
3. ताजे फलों और सब्जियों से भरपूर स्वस्थ आहार बनाए रखें:
गर्मियों में उच्च तापमान के कारण पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है। यह सुझाव दिया जाता है कि बच्चों को हल्का आहार दें और तले और गरिष्ठ(hot) भोजन से बचें। ताजे फलों और सब्जियों में पानी की मात्रा अधिक होती है और ये बच्चों को हाइड्रेटेड रखेंगे और इसलिए आंतरिक रूप से स्वस्थ रहेंगे।
4. दिन में बाहर जाने से बचें:
गर्मी के इन दिनों में बच्चों को बाहर जाने से बचने की कोशिश करें। माता-पिता कुछ मज़ेदार इनडोर(indoor) गतिविधियों(game or activities)  का आयोजन कर सकते हैं ताकि बच्चे अपनी गर्मी की छुट्टियों के दौरान खेलने के लिए बाहर न जाना चाहें। बच्चों को घर के अंदर रखने से वे चिलचिलाती गर्मी से बच सकते हैं और त्वचा की कई समस्याओं जैसे सन रैशेज, घमौरियों आदि से भी बच सकते हैं।
5. धूप में निकलने से पहले उन्हें उचित सुरक्षा देना:
हम कितनी भी कोशिश कर लें, यह संभव नहीं है कि हम अपने मल्टी-टास्किंग बच्चों को गर्मी की छुट्टियों में भी हमेशा घर के अंदर ही बंद कर दें। ऐसी बहुत सी गतिविधियाँ हैं जो बच्चों को उनकी छुट्टियों के दौरान सीखने की आवश्यकता होती है। लेकिन बाहर निकलते समय उन्हें गर्मी का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए। उनकी नाजुक त्वचा को सनस्क्रीन से सुरक्षित रखें, उनकी आँखों को हानिकारक यूवी-किरणों से बचाने के लिए धूप के चश्मे का उपयोग करें और कपड़ों को कम से कम संभव त्वचा को उजागर करना चाहिए।
इस गर्मी में अपने बच्चों को सुरक्षित रखें

Comments

Popular posts from this blog

How I Prepared for MRCP SCE Dermatology

Pimples or Acne : Skin care tips from a Qualified Dermatologist.

Tips to get healthy strong shiny nails.