डायबिटिक हैं तो पैरों की करें खास देखभाल



डायबिटीज़ में पैर की देखभाल: पैर की स्वास्थ्य का ख्याल रखना

डायबिटीज़ एक खतरनाक बीमारी है जो शुगर का स्तर(blood levels) नियंत्रित न करने के कारण शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित कर सकती है। पैर , इन हिस्सों में से एक हैं जिन्हें डायबिटिक पेशेंट्स को खास ध्यान देना चाहिए। डायबिटीज़ के मरीजों के पैरों की सेहत की देखभाल के कुछ महत्वपूर्ण नियमों को जानना बहुत ज़रूरी है।


नियमित चेकअप: डायबिटीज़ के मरीजों को नियमित अंतराल पर अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए और पैरों की स्क्रीनिंग करवानी चाहिए। इससे निश्चित होता है कि कोई समस्या समय पर पकड़ी जा सके और उसका उपचार किया जा सके।


1.      दैनिक सफाई: पैरों की सफाई और ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है। रोजाना गुनगुना पानी में पैर धोना, सूखे और साफ कॉटन कपड़ों का उपयोग करना चाहिए।

2.      नाखूनों की देखभाल: डायबिटीज़ के मरीजों को नाखूनों की सही देखभाल करनी चाहिए। नाखूनों को नियमित अंतराल पर काटना चाहिए और कभी भी अगर कोई संकेत या समस्या महसूस हो, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।


3.      सही जूते: डायबिटीज़ के मरीजों के लिए सही जूते बहुत महत्वपूर्ण हैं। वे हमेशा जूतों की साइज़ और फिट को ध्यान में रखकर ही खरीदे कभी भी नंगे पैर न चलें, अपने पैरों की सुरक्षा के लिए उचित जूते पहनें। अच्छी फिटिंग वाले, सुरक्षात्मक(Comfortable) जूते पहनकर चोट से बचें - खुले पंजे वाले जूते न पहनें।

4.      उचित आहार : सही खानपान और उचित खुराक का पालन करना भी पैरों की सेहत के लिए महत्वपूर्ण है। शुगर की स्तिथि को नियंत्रित रखने के लिए खाने का समय का ध्यान रखना चाहिए।

5.      नहाने से पहले अपनी कोहनी(Elbow) से नहाने के पानी का तापमान जांच लें। सावधान रहें

6.      अगर आपकी एड़ी फट गई है तो रोजाना पैरों को मॉइस्चराइज़ करें, घर के अंदर भी footwear पहने 

7.      धूम्रपान - बंद करे

8.      दैनिक व्यायाम

9.      हील्स न पहनें

10.  सूजन/लालिमा के लिए घर पर प्रतिदिन पैर की जाँच करें

11.  खुले पैर के जूते/संकीर्ण Tight पैर के जूते से बचें

12.  पैर की उंगलियों के बीच नमी न रखें. पैर के बीच को ड्राय रखने के लिए Toe Separators का प्रयोग करें 

 

इन सरल नियमों का पालन करके डायबिटीज़ के मरीज़ अपने पैरों की सेहत को सुरक्षित रख सकते हैं। पैरों की सेहत के मामले में सावधानी बरतना बहुत ज़रूरी है, क्योंकि इसमें किसी भी छोटी समस्या का बड़ा रूप ले लेना संभावना होती है। इसलिए, स्वस्थ पैरों के लिए उचित देखभाल और नियमित चेकअप का पालन करना बहुत ज़रूरी है।


अपने डॉक्टर से कब मिलें:-

 

-         पैरों में दर्द,

-        Redness (लालिमा)

-         सूजन

-         कोई कट या चोट ठीक ना हो

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 


Comments

Popular posts from this blog

How I Prepared for MRCP SCE Dermatology

Best Food for Hair fall - Natural diet for Hairloss

Information for Women and Girls: How to Clean private parts ?