कीटक/कीड़े के काटने से कैसे बचे



कीटों के काटने से कैसे बचे और इसे रोकने के टिप्स

कीटों के काटने एक सामान्य समस्या हैं, जो कभी-कभी बहुत खतरनाक भी हो सकती हैं। ये कीट न केवल तकलीफदेह होते हैं, बल्कि उनसे निकलने वाली जहरीली दांतों की वजह से सेहत के लिए भारी नुकसान भी पहुंच सकता है। कीटक के काटने से डेंग्यू,  मलेरिया,  चिकनगुनिया जैसी बीमारियां भी होती है । कीटों के काटने के मामले में सतर्कता बरतना जरूरी है और उनके काटने से बचाव के उपायों को जानना भी आवश्यक है। यहां हम कुछ ऐसे उपायों पर चर्चा करेंगे जो कीटों के काटने से निपटने और इसे रोकने में मदद कर सकते हैं।


कीटों के काटने से बचाव:

1.      उच्च स्थान पर रहना: जहाँ भी संभव हो, वहाँ पर उच्च स्थान पर रहने का प्रयास करें। ज्यादा उच्च ऊंचाई उन्हें पहुंचने में कठिनाई पहुंचा सकती है। ग्राउंड फ्लोर के घरों में ज्यादा कीटक होते हैं 

2.      सुरक्षा उपकरणों का उपयोग: जब भी कीटों के काटने की संभावना हो, तो सुरक्षा उपकरण जैसे कि मॉस्किटो नेट, जैकेट, full sleeves के कपड़े या अन्य वस्त्र पहनें।

3.      लोशन का उपयोग: कीटों के काटने से बचाव के लिए लोशन का उपयोग करें। यह आपको कीटों से बचाव में मदद कर सकता है। इनमें Citronella ऑईल,  Eucalyptus ऑईल जैसी चीजें शामिल होती है 


4.    साफ-सफाई: अपने आसपास के क्षेत्रों को साफ और सुरक्षित रखें। अंधेरे, गंदे और निर्जन स्थानों से बचें।

5. जमा हुआ पानी मच्छरों के प्रजनन का प्रमुख स्थान है। मच्छर रुके हुए पानी में अंडे देकर प्रजनन करते हैं। मच्छर के लार्वा रुके हुए पानी में रहते हैं, लार्वा को केवल न्यूनतम मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है, और यहां तक ​​कि फेंके गए प्लास्टिक बैग पर पानी के एक पोखर जितनी छोटी चीज़ भी उन्हें आश्रय दे सकती है।


रुके हुए पानी में मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए यहां सुझाव दिए गए हैं:

लार्वा को रोकना


मच्छरों के लार्वा से निपटने का सबसे अच्छा तरीका उनसे बचना है। ऐसा करने के लिए, अपनी संपत्ति से भरी बाल्टियाँ, बैरल, खिलौने, प्लास्टिक बैग और अन्य अव्यवस्था हटा दें।


लार्वा को मारना


यदि आपको अपनी संपत्ति(Property/Ghar) पर पानी जमा हुआ दिखाई देता है जिसमें पहले से ही मच्छरों के लार्वा मौजूद हो सकते हैं, तो आप उन्हें सुरक्षित रूप से मारने के लिए घरेलू वस्तुओं का उपयोग कर सकते हैं।


पानी को गहरा करो


मच्छर का लार्वा उथले पानी में सबसे अच्छा जीवित रहता है। यहां तक ​​कि खड़ा पानी का एक औंस भी लार्वा की आबादी का समर्थन कर सकता है। ऊर्ध्वाधर दीवारों के साथ 2 फीट से अधिक गहरे जल क्षेत्र में प्रजनन स्थल होने की संभावना कम होती है।


लार्वा गतिविधि को बाधित करें


बुलबुले, फव्वारे, जल-विगलर ​​और झरने जल परिसंचरण को बढ़ाते हैं और मच्छरों के लार्वा को सांस लेने के लिए सतह पर आने से रोकते हैं।


ध्यान दें: यदि वर्षा जल टैंकों में मच्छर या अन्य कीड़े पाए जाते हैं, तो प्रवेश बिंदु का पता लगाया जाना चाहिए और उसकी मरम्मत की जानी चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए गटरों का निरीक्षण किया जाना चाहिए कि उनमें जमा पानी न हो, और यदि आवश्यक हो तो साफ किया जाए।


कीट काटने पर उपचार:

1.      स्थानीय उपचार: कीट काटने के बाद, उस स्थान को धो दें। इससे कीट के जहर को निकालने में मदद मिलती है।

2.      शीतल और नम लगाएं: शीतल और नम रेती हुई बर्फ, कोमल पंखा या शीतल पैक (ice pack) का उपयोग करें। यह लगाया जा सकता है ताकि सूजन और दर्द कम हो सकें।

3.      दवाओं का उपयोग: जब कीट काटने के बाद जख्म या सूजन हो, तो डॉक्टर की सलाह से दवाओं का उपयोग करें।

4.      सतर्कता बरतें: अगर कीट काटने के बाद खुजली, चक्कर, या अन्य अच्छन्द लक्षण हों, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। यह समस्या गंभीर हो सकती है।

इन उपायों का पालन करके, हम कीटों के काटने से बच सकते हैं और इसे नियंत्रित भी कर सकते हैं। साथ ही, हमें अपने आसपास के परिसर को साफ और सुरक्षित बनाए रखने का भी ध्यान रखना चाहिए। इससे हमारी सेहत में सुधार होगा और हम बीमारियों से बच सकेंगे।


 

Comments

Popular posts from this blog

How I Prepared for MRCP SCE Dermatology

Pimples or Acne : Skin care tips from a Qualified Dermatologist.

Tips to get healthy strong shiny nails.